कुमार कल्याण रस क्या है ? जानिए इस चमत्कारी आयुर्वेदिक औषधी के गुण।

Baidyanath Kumarkalyan Ras in hindi
Kumarkalyan Ras in hindi

कुमार कल्याण रस क्या है ? जानिए इस चमत्कारी आयुर्वेदिक औषधी के गुण जैसे की कुमार कल्याण रस फायदे या लाभ, कुमार कल्याण रस के घटक, मूल्य, किस बीमारी के लिए लाभदायक इत्यादि।

Kumar Kalyan Ras benefits, price, ingredients, how to take all info in hindi

आजकल भागदौड़ भरी लाइफ में हम अपने खानपान का पूरी तरह से ध्यान नही रख पाते है। लिहाजा अल्प आयु में ही हमारे शरीर मे शारिरिक थकान ,कमजोरी, आलस होना आम बात है। अब समय की व्यस्तता के कारण हम शरीर मे हो रही मामूली कमियों का इलाज तक नही करा पाते और मेडिकल से एक आद पेन किलर लेकर ट्रीटमेंट की अनदेखी करते है। इस कारण समस्या बढ़ती जाती है वेसे भी एलोपैथी मेडिसिन बिना डॉक्टर के सलाह के नुकसानदायक ही होती है।

कुमार कल्याण रस Kumar Kalyan Ras in Hindi
कुमार कल्याण रस Kumar Kalyan Ras in Hindi

ऐसे में आज हम अपने पाठकों को बता रहे है वर्षो पुराने आयुर्वेदिक सिद्ध नुस्खे से तैयार की आयुर्वेदिक दवा कुमार कल्याण रस इस आयुर्वेदिक दवा के बारे में विस्तार से जानते है।

जाने गिलोय: चमत्कारी आयुर्वेदिक औषधि, जाने गिलोय की कहानी, 5 महत्व, गिलोय के फायदे Giloy Benefits

पिछले लगभग सौ साल से भी अधिक समय से आयुर्वेद दवाओं के क्षेत्र में अग्रणी कंपनी बैद्यनाथ द्वारा निर्मित यह दवा ‘ कुमार कल्याण रस टेबलेट व सिरप ‘ एक आयुर्वेदिक दवा है। यह बिना डॉक्टरी सलाह के मिलने वाली दवा है। इसके मुख्य घटक है स्वर्ण भस्म,अभ्र्क भस्म,शोधित पारा, एलोवेरा इत्यादि इनकी प्रकृति गुण एवं उपयोग विधि नीचे विस्तार से दी गयी है। आप आखिरी तक बने रहिये हमारे साथ।

कुमार कल्याण रस को ५०% तक की छूट पर खरीदने के लिए यहाँ पर जाये

कुमार कल्याण रस के घटक

कुमार कल्याण रस के घटक
कुमार कल्याण रस के घटक Kumar Kalyan Ras Gold active ingredients

Kumar Kalyan Ras Gold active ingredients (कुमारकल्याण रस गोल्ड) सामग्री

  • स्वर्ण भस्म – यह अवसाद,मधुमेह,न्यूरोपैथी समस्या, एकाग्रता (concentrate), मष्तिष्क की सूजन, हृदय, आलस, स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी इंग्रेडिएंट्स है। इसके अलावा योन स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए इसका उपयोग किया जाता हैं।
  • अभ्र्क भस्म – शारीरक मजबूती, थकान, सुखी व काली खांसी, प्रमेह (सभी तरह) अम्लपित्त, रक्तपित्त, दमा, मिर्गी, कफक्षय, धातुक्षय, बढ़ी हुई खाँसी, जीर्णज्वर, अरुचि, पथरी एवं नेत्र रोग में अत्यंत लाभकारी है।

कुमार कल्याण रस को ५०% तक की छूट पर खरीदने के लिए यहाँ पर जाये

  • पारद भस्म – इस भस्म के उपयोग क्षय रोग,अमाशय की पाचक अग्नि (जठराग्नि) की दुर्बलता, शरीर की दुर्बलता, वीर्य वृद्धि, यौन दुर्बलता, अस्थमा, झुर्रियों व समय से पहले आये बुढ़ापे को दूर करता है।
  • एलोवेरा – एलोवेरा में विटामिन ए, ई, बी, बी12, विटामिन सी अत्यधिक मात्रा में होता है। जो हमारे शरीर की स्किन टोन व गंजापन को दूर कर बालों को घने बनाने में सहायक एवं पेट के विकारों, नेत्र रोग, रोग प्रतिरोधक क्षमता, कोशिकाओ (cells) का बनना, बॉडी डिटॉक्स अनेक रोगों के इलाज में उपयोगी है।

कुमार कल्याण रस फायदे या लाभ

कुमार कल्याण रस फायदे या लाभ

Benefits of Kumar Kalyan Ras

उपरोक्त दी गयी समस्याओ के इलाज में तो कुमार कल्याण रस टेबलेट महत्वपूर्ण तो है ही इसके अतिरिक्त अन्य मुख्य लाभ भी है जो निम्नलिखित है।

  • बुखार या आंतरिक ज्वर,
  • दमा या अस्थमा,
  • हृदय सम्बन्धित विकार,
  • पीलिया,
  • खांसी (सुखी व काली),
  • बदहज़मी व अपचन,
  • मतली या उल्टी,
  • यौन सम्बन्धित विकार,
  • स्मरण शक्ति व मष्तिष्क सम्बन्धित विकार।

कुमार कल्याण रस को लेने का तरीका

Kumarkalyan Ras Tablet (मात्रा एवं खुराक) :- वैसे तो हर रोगी का रोग व मामला विकार अलग- अलग हो सकता है इसीलिए रोग, दवाई देने के तरीकों, रोगी की आयु चिकित्सा इतिहास व अन्य कारको के आधार पर प्रतेयक व्यक्ति की दवा लेने की मात्रा अलग हो सकती है।

       (दो वर्ष से बारह वर्ष की आयु के बच्चों के लिए मात्रा)

  • मात्रा – निर्धारित मात्रा का उपयोग करे।
  • अधिकतम मात्रा- 62.5 mg
  • प्रकार – रस रसायन
  • समय – दिन में दो बार अधिकतम और खाने के पहले या बाद कभी भी।
  • लेने का तरीका- दूध या शहद अथवा दवा पर लिखे अनुसार।
  •  (आयु वर्ग)- सभी आयुवर्ग के व्यक्तियोँ के लिए उपयुक्त

कुमार कल्याण रस के नुकसान, दुष्प्रभाव एवं साइड इफेक्ट्स

कुमारकल्याण रस का कोई दुष्प्रभाव नही देखा गया है यह किसी भी आयु के व्यक्तियों को दी जा सकती है। परंतु एक बार डॉक्टरों से सलाह मशविरा ले लेना आवश्यक है।

  1. यह आयुर्वेदिक रसायन है और पूर्णतः सुरक्षित है बताई गई मात्रा व खुराक अनुसार इस रस रसायन का उपयोग किया जा सकता है।
  2. इसे उपयोग करते हुए मंदिरा या शराब का सेवन वर्जित है निषिद्ध है।
  3. इसे खाने से झपकी या नींद नही आती अतः ड्राविंग के दौरान भी उपयोग सुरक्षित है।
  4. गर्भवती महिलाएं इसे उपयोग से पूर्व चिकित्सको से सलाह जरूर ले।

आपको यह जानकारी कैसी लगी इसके बारे में आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है। इसके अलावा आप स्वास्थ्य से सम्बंधित कोई इसी प्रकार का review पाना चाहते है तो कृपया हमें लिखे। हम आपकी समस्या का समाधान जल्द से जल्द करेंगे।

उपरोक्त जानकारी पर्सनल एक्सपेरिएंस के आधार पर दी गई है। आप से अनुरोध है किसी भी दवाई को लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

हमारे साथ रहने के लिए धन्यवाद। सभी मेकअप टिप्स, DIY और अन्य जानकारी अंग्रेजी में पाने के लिए आप https://femslate.com/ पर जा सकते हैं, कृपया हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/FemSlate को ज़रूर लाइक करें । आप हमें instagram पर भी follow कर सकते हैं instagram @femslate

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *